हिन्दी

भारत:90 पायलटों के 737 मैक्स विमान उड़ाने पर रोक

criPublished: 2022-04-14 11:03:44
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

भारतीय नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने 13 अप्रैल को स्पाइसजेट के 90 पायलटों के बोइंग 737 मैक्स विमान उड़ाने पर रोक लगा दी है, क्योंकि इन पायलटों ने उचित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया है।

डीजीसीए ने बयान जारी कर कहा कि इन पायलटों को विमान उड़ाने के लिए दोबारा सफलतापूर्वक प्रशिक्षण हासिल करना होगा। और साथ ही इस घटना में कर्तव्यविमुख अधिकारियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

स्पाइसजेट के प्रवक्ता ने कहा कि डीजीसीए के आदेश के अनुसार कंपनी ने इन 90 पायलटों को इस प्रकार के विमान उड़ाने से प्रतिबंधित कर दिया है। यह रोक तब तक प्रभावी रहेगी, जब तक ये पायलट प्रशिक्षण की मांग को पूरा नहीं कर लेते। लेकिन इस घटना से कंपनी के बोइंग 737 मैक्स विमान के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा, और कंपनी के पास पर्याप्त पायलट हैं जो उड़ाने के लिए प्रशिक्षित हैं।

मार्च 2019 में हुई दो विमान दुर्घटनाओं के बाद दुनिया भर के कई देशों और क्षेत्रों में बोइंग 737 मैक्स यात्री विमान के परिचालन पर रोक लगा दी गयी। डीजीसीए ने बोइंग कंपनी द्वारा विमान में आवश्यक परिवर्तन किए जाने के बाद अगस्त 2021 में बोइंग 737 मैक्स पर प्रतिबंध हटा दिया।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn