हिन्दी

चीन-बांग्लादेश मैत्री में नयी उपलब्धियां हासिल होंगी

criPublished: 2022-04-03 17:06:03
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

हाल में बांग्लादेश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन परियोजना- पयाला 1320 मेगावॉट कोयला पावर स्टेशन परियोजना का औपचारिक प्रचालन शुरू हुआ। यह कोयला पावर स्टेशन बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के अहम परियोजनाओं में से एक है, जो हर साल बांग्लादेश को करीब 8.58 अरब डिग्री बिजली प्रदान कर सकेगा और स्थानीय आर्थिक विकास और जन-जीवन स्तर के सुधार के लिए प्रबल गारंटी दे सकेगा।

हाल में बांग्लादेश स्थित चीनी राजदूत ली चीमिंग ने चाइना मीडिया ग्रुप को दिए एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि इस साल बांग्लादेश के बेल्ट एंड रोड पहल में भाग लेने का छठा वर्ष है। इस ढांचे में चीन-बांग्लादेश संबंध और नजदीक होने लगा है। पयाला 1320 मेगावॉट कोयला पावर स्टेशन परियोजना बेल्ट एंड रोड पहल के लागू होने में एक महत्वपूर्ण परियोजना है, जो चीनी प्रस्ताव और चीनी तकनीक के विश्व मंच पर एक प्रदर्शन है। इस स्टेशन की स्थापना ने बांग्लादेश के आर्थिक और सामाजिक विकास में अहम भूमिका अदा की है।

राजदूत ली ने कहा कि इधर के वर्षों में बेल्ट एंड रोड पहल के तहत बांग्लादेश ने भारी उपलब्धियां हासिल की हैं। पयाला कोयला पावर स्टेशन के अलावा पद्मा पुल का निर्माण भी एक उदाहरण है। इस जून माह में इस पुल का प्रयोग किया जा सकेगा। अनुमान है कि इसके प्रयोग से बांग्लादेश की जीडीपी के लिए 1.2 प्रतिशत की वृद्धि हो सकेगी।

ली ने कहा कि बेल्ट एंड रोड पहल ने चीन-बांग्लादेश सहयोग के लिए कई मौके दिये हैं। भविष्य में न सिर्फ व्यापार और निवेश में, बल्कि बुनियादी संरचनाओं और बौद्धिक संपदा आदि के द्विपक्षीय सहयोग में ज्यादा मौके हो सकेंगे।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn