हिन्दी

7वें चीन-जर्मन सरकारी संवाद में मिलीं बड़ी उपलब्धियां:चीनी विदेश मंत्रालय

criPublished: 2023-06-21 18:20:39
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने 21 जून को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में चीनी प्रधानमंत्री ली छांग की जर्मनी यात्रा और 7वें चीन-जर्मन सरकारी संवाद के बारे में स्थिति का परिचय दिया।

माओ निंग ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच इस बार का संवाद कोरोना महामारी के बाद से पहला ऑफ़लाइन संवाद है, और यह भी पहली बार है कि दोनों देशों की नई सरकारें पूरी तरह से जुड़ी हुई हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में चीन और जर्मनी के बीच व्यावहारिक सहयोग को समन्वयित और बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

चीनी प्रधानमंत्री ली छांग ने 18 से 21 जून तक जर्मनी की यात्रा की और 7वें चीन-जर्मन सरकारी संवाद में भाग लिया। माओ निंग ने कहा कि यह यात्रा प्रधान मंत्री ली छांग की पदभार ग्रहण करने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा है, और यह दोस्ती आगे बढ़ने और सहयोग को गहरा करने की यात्रा है।

माओ निंग ने कहा कि 7वें चीन-जर्मन सरकारी संवाद इस यात्रा का "महत्वपूर्ण हिस्सा" है। संवाद के दौरान, दोनों पक्षों ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां प्राप्त कीं, जिसमें जलवायु परिवर्तन और हरित संक्रमण पर एक संवाद और सहयोग तंत्र स्थापित करने पर सहमत होना, तीसरा चीन-जर्मनी उच्च-स्तरीय वित्तीय संवाद और नया चीन-जर्मनी पर्यावरण मंच आयोजित करना, स्वास्थ्य संवाद आयोजित करना, अर्थव्यवस्था और व्यापार, निवेश, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, उच्च प्रौद्योगिकी, नई ऊर्जा, डिजिटल अर्थव्यवस्था, और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहयोग को लगातार गहरा करना, विभिन्न स्तरों पर और विभिन्न क्षेत्रों में आदान-प्रदान को मजबूत करना, राजनयिक परामर्श और संवाद करना और वैश्विक चुनौतियों का संयुक्त रूप से समाधान करना शामिल हैं।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn