हिन्दी

11वां चीन-जर्मनी आर्थिक तकनीकी सहयोग मंच और चीन-जर्मनी उद्यमी गोलमेज सम्मेलन आयोजित

criPublished: 2023-06-21 12:39:00
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

स्थानीय समयानुसार, 20 जून को दोपहर बाद चीनी प्रधानमंत्री ली छ्यांग और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने बर्लिन में आयोजित 11वें चीन-जर्मनी आर्थिक तकनीकी सहयोग मंच के समापन समारोह में भाग लिया और भाषण दिया। दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक जगत के 200 से अधिक प्रतिनिधियों ने मंच में भाग लिया।

ली छ्यांग ने कहा कि वर्तमान जटिलपूर्ण और परिवर्तनशील स्थिति में, आपसी लाभ और उभय जीत के परिणामों के लिए सहयोग को मजबूत करना ही एकमात्र सही तरीका है, और यह एक व्यवसाय भी है जिसे हमें अपनी पूरी ताकत के साथ करना चाहिए। हमें आर्थिक और तकनीकी सहयोग को अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की एक महत्वपूर्ण आधारशिला के रूप में मानना चाहिए, आर्थिक वैश्वीकरण की सामान्य प्रवृत्ति को समझना चाहिए, मुक्त व्यापार का दृढ़ता से समर्थन करना चाहिए और मानव जाति की आम समृद्धि और विकास को बढ़ावा देना चाहिए। चीन और जर्मनी को आर्थिक और तकनीकी सहयोग को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए और चीन-यूरोपीय संघ के पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग को मजबूत करने तथा वैश्विक विकास को बढ़ावा देने के लिए एक उदाहरण पेश करना चाहिए।

उधर, चांसलर स्कोल्ज़ ने कहा कि जर्मनी वैश्वीकरण विरोधी रास्ता नहीं अपनाएगा, और खुली नीति का पालन करेगा, चीन के साथ सहयोग को मजबूत करना जारी रखेगा, और महामारी के बाद दोनों देशों के बीच सहयोग के त्वरित विकास को बढ़ावा देगा। जर्मनी द्विपक्षीय सहयोग में मौजूद समस्याओं के समाधान के लिए चीन के साथ मिलकर संचार और संवाद करना चाहता है।

चीन-जर्मनी आर्थिक तकनीकी सहयोग मंच में भाग लेने से पूर्व, ली छ्यांग और स्कोल्ज़ ने संयुक्त रूप से चीन-जर्मनी उद्यमी गोलमेज सम्मेलन में भी भाग लिया। उन्होंने चीनी और जर्मन उद्यमियों के 30 से अधिक प्रतिनिधियों के साथ चर्चा की और विचारों का आदान-प्रदान किया।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn