हिन्दी

सूडान में अस्थायी रूप से शांत हुआ सशस्त्र संघर्ष

criPublished: 2023-06-19 17:05:53
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

सूडान सशस्त्र बल और सूडान त्वरित समर्थन बल द्वारा किया गया नवीनतम युद्धविराम समझौता 18 जून को लागू हुआ, और राजधानी खार्तूम सहित युद्धरत क्षेत्र अस्थायी रूप से शांत हो गए।

सूडान में परस्पर विरोधी पक्ष 17 जून को सऊदी अरब के जेद्दा में 72 घंटे के युद्धविराम समझौते पर पहुंचे, और युद्धविराम 18 तारीख को खार्तूम समयानुसार 6:00 बजे हुआ। इसके अलावा, एक बहुदलीय मानवतावादी सम्मेलन 19 जून को स्विट्जरलैंड के जेनेवा में आयोजित होने वाला है, जिसका उद्देश्य सूडान को मानवीय सहायता के लिए समर्थन देना है।

कुछ सूडानी निवासियों ने कहा कि जीवन को बहाल करने के लिए एक छोटा युद्धविराम पर्याप्त नहीं है, और आशा है कि युद्धविराम समझौता "व्यापक युद्धविराम" तक लंबी अवधि के लिए मान्य होगा। दो महीने से अधिक समय तक चले संघर्ष के कारण सूडान में भोजन और चिकित्सा देखभाल जैसी बुनियादी सेवाओं की भारी कमी हो गई है, युद्ध क्षेत्र के तीन-चौथाई हिस्से में स्थित अस्पतालों ने कामकाज पूरी तरह बंद कर दिया है।

संयुक्त राष्ट्र, अफ्रीकी संघ और पूर्वी अफ्रीकी क्षेत्रीय संगठन "अंतर सरकारी विकास एजेंसी" से बने त्रिपक्षीय तंत्र ने 18 जून को कहा कि लगभग 25 मिलियन लोगों को मानवीय सहायता और सुरक्षा की आवश्यकता है, जो सूडान की कुल आबादी के आधे से अधिक के लिए जिम्मेदार है। इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के अनुसार, सूडान में सशस्त्र संघर्ष के कारण लगभग 2.2 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें से लगभग 5,28,000 लोग पड़ोसी देशों में चले गए हैं।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn