हिन्दी

समान समृद्धि की दुनिया का निर्माण करें

criPublished: 2023-03-24 16:16:55
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

आज से 10 साल पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मानव समुदाय के साझे भविष्य की विचारधारा पेश की। उसके बाद उन्होंने क्रमशः बेल्ट एंड रोड प्रस्ताव, वैश्विक विकास पहल, वैश्विक सुरक्षा पहल और वैश्विक सभ्यता पहल पेश की। इससे मानव समुदाय के साझे भविष्य की विचारधारा का विषय समृद्ध हुआ।

चीन ने न सिर्फ इस विचारधारा को प्रस्तुत किया, बल्कि इसका कार्यान्वयन भी करता है। चीनी कंपनी द्वारा निर्मित मोम्बासा-नैरोबी रेलवे महाधमनी की तरह केन्या के विकास को गति देती है। चीनी रेलवे एक्सप्रेस अब तक 65,000 बार फेरे लगा चुकी है, जो एशिया और यूरोप को जोड़ती है। चीन के प्रस्ताव और परियोजनाओं से मानव समुदाय के साझे भविष्य का निर्माण बढ़ाया गया।

अब दुनिया में कई चुनौतियां और संकट मौजूद हैं। शी चिनफिंग ने कई बार कहा है कि खुलेपन में अवसर ढूंढ़ना चाहिए और सहयोग के सहारे समस्याओं का निपटारा करना चाहिए। चीन विभिन्न देशों के साथ खुली विश्व अर्थव्यवस्था का निर्माण करना चाहता है।

चीन ने अपने विकास से दुनिया का समान विकास और समृद्धि बढ़ायी है। चीन ने लगातार 5 सालों से अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले का आयोजन किया है। इसमें इरादा कारोबार करीब 3 खरब 50 अरब अमेरिकी डॉलर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय आयात मेले के अलावा, आयात-निर्यात मेले, सेवा व्यापार मेले और उपभोक्ता मेले का आयोजन भी क्रमशः किया गया। चीन ने 21 पायलट मुक्त व्यापार क्षेत्रों और हाईनान मुक्त व्यापार बंदरगाह का निर्माण किया, आरसीईपी के प्रभावी होने को बढ़ावा दिया और सीपीटीपीपी में शामिल करने का आवेदन किया। चीन खुली विश्व अर्थव्यवस्था के निर्माण को बढ़ाता है, जिससे समान विकास का रास्ता विशाल हो रहा है। मानव समुदाय के साझे भविष्य का सपना अवश्य ही साकार होगा।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn