हिन्दी

विश्व नाटक दिवस: नाटक के असीम आकर्षण को महसूस करें

criPublished: 2023-03-24 14:12:31
Share
Share this with Close
Messenger Pinterest LinkedIn

हर साल 27 मार्च को "विश्व नाटक दिवस" है, जो अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान द्वारा स्थापित एक स्मारक दिवस है। इसका उद्देश्य दुनिया भर के लोगों का नाटक कला के प्रति ध्यान आकर्षित करना है, और उस आध्यात्मिक संपदा को साझा करना है जो नाटक कला मानवता के लिए लाती है। हर साल इस दिन को मनाने के लिए दुनिया भर के थिएटर और थिएटर प्रेमी विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करते हैं।

पिछले दो वर्षों में, कोरोना महामारी के कारण, दुनिया भर के थिएटर उद्योग में लोगों ने एक अभूतपूर्व "ठंड सर्दी" का अनुभव किया है। सामान्य रूप से प्रदर्शन करने में असमर्थता के कारण कुछ थिएटर बंद कर दिए गए हैं, और कई कलाकारों और चालकदल ने नौकरी बदल ली है। लेकिन अब, जैसे-जैसे दुनिया की महामारी में सुधार हो रहा है, नाटक की दुनिया धीरे-धीरे अपनी पूर्व जीवन शक्ति को पुनः प्राप्त कर रही है।

हाल ही में, चीन के संस्कृति और पर्यटन मंत्रालय के बाजार प्रबंधन विभाग ने "विदेश से संबंधित वाणिज्यिक प्रदर्शनों की प्रबंधन नीति को अनुकूलित करने पर नोटिस" जारी किया। 20 मार्च 2023 से, स्थानीय सांस्कृतिक और पर्यटन प्रशासनिक विभाग विदेश से संबंधित व्यावसायिक प्रदर्शनों की स्वीकृति और अनुमोदन फिर से शुरू करेंगे। चीन में विदेशी प्रदर्शन, जो तीन साल से अधिक समय से चुप है, घरेलू मंच पर फिर से दिखाई देगा।

कोरोना महामारी से प्रभावित अन्य उद्योगों के विपरीत जो धीरे-धीरे ठीक हो रहे हैं, चीन के नाटक उद्योग को तेजी से ठीक होने के लिए कहा जा सकता है। अब, बड़ी संख्या में प्रदर्शन और बड़ी संख्या में दर्शक थिएटर में आते हैं, और "टिकट हड़पने में मुश्किल" के दृश्य भी हैं। हाल ही में, शंहाई ग्रैंड थियेटर ने 100% उपस्थिति दर की शुरुआत की है, और वर्ष की पहली छमाही में शेड्यूल पूरी तरह से बुक किया गया है, और शेड्यूल के लिए भीड़ भी है।

और इसके पीछे शायद नाटक का आकर्षण है। नाटक का आकर्षण रंगमंच में निहित है। रंगमंच में चलो, अतीत और भविष्य के माध्यम से यात्रा करने के लिए मंच पर अभिनेताओं का अनुसरण करो, और पूरी तरह से अलग जीवन का अनुभव करो। नाटक दुनिया की सबसे व्यापक कला और सार्वभौमिक "भाषा" है। विभिन्न जातियों, त्वचा के रंगों और भाषाओं के लोग भी नाटक से कला के आकर्षण को महसूस कर सकते हैं। यही कारण हो सकता है कि नाटक का इतना लंबा जीवन है।

Share this story on

Messenger Pinterest LinkedIn